गुरुवार, 3 जनवरी 2013

उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, 116 मरे


नई दिल्ली: उत्तर भारत में कड़कड़ाती ठंड का कहर भी जारी है । ठंड की चपेट में आने से नौ और लोगों की मौत हो गयी ।

राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम है जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा । कश्मीर घाटी में भी ठंड से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है । सर्दी के इस मौसम में पहली दफा दुनिया भर में मशहूर डल झील के किनारों पर बर्फ जम गयी ।

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में इस मौसम में दूसरी दफा सबसे सर्द रात रही । यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया ।

उत्तर प्रदेश में ठंड की चपेट में आकर नौ और लोगों की मौत हो गयी जिससे इस मौसम में ठंड से मरने वालों की संख्या 116 तक पहुंच गयी है ।

अधिकारियों ने बताया कि देवरिया, चंदौली और गाजीपुर जिलों में दो-दो लोगों ने दम तोड़ा जबकि बिजनौर, झांसी और बाराबंकी में एक-एक की मौत हुई । इलाहाबाद, फैजाबाद, मुरादाबाद, आगरा, मेरठ, कानपुर, लखनउ, बरेली और झांसी संभाग में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी ।


राजस्थान के कई हिस्सों में भी तापमान में गिरावट जारी है। माउंट आबू में पारा शून्य डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। बीकानेर का तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में ठंड का असर दिखाई दे रहा है । घनी धुंध की वजह से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है ।

मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम से लेकर चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा तक दर्ज किया गया ।

राजधानी दिल्ली में आर्द्रता 63 और 100 फीसदी के बीच रही । सुबह के वक्त घने कोहरे की वजह से सड़क, रेल एवं हवाई यातायात प्रभावित हुआ । तकरीबन 50 उड़ानें इससे प्रभावित हुईं ।

कोई टिप्पणी नहीं: